यूं तो अपने भारत देश में जब भी कभी ऑफ रोडिंग की बात होती है तो सबसे पहले Mahindra Thar का नाम सामने आता है। दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट में मैं आपको एक ऐसी Maruti 800 कार के बारे में बताने जा रहा हूं जो की Mahindra Thar से भी खतरनाक Of Roading कर सकती है और इसमें फोर बाई फोर सिस्टम भी लगाया गया है जो की हमारे भारत के एक युवा ने किया है।
Maruti 800 के बारे में।
दोस्तों इस लेख को शुरू करने से पहले लिए थोड़ा सा Maruti 800 के बारे में हम जान लेते हैं साल 1983 में 14 दिसंबर को पहली बार मारुति 800 को भारतीय जनता के सामने लाया गया था साल 1995 आते-आते भारत में मारुति कंपनी ने अपना दूसरा प्लांट भी खोल लिया था दोस्तों मध्यम वर्गीय लोगों को यह कार उस समय बहुत पसंद आई थी और इस कार ने मध्यम वर्गीय लोगों का दिल ही जीत लिया था।
Maruti 800 के अनोखे किस्से।
जापानी कंपनी सुजुकी ने भारत में Maruti Suzuki का विस्तार करवाया था दोस्तों साल 1983 में जब मारुति 800 की कामयाबी मिली इस कामयाबी को देखते हुए मारुति कंपनी ने भारत में कई सारी और भी कारों को लांच किया जैसे की 1984 में मारुति कंपनी ने मिनी वैन को लांच किया जिसका नाम ओमनी रखा गया था। इसी के साथ सन 1985 में मारुति जिप्सी को
लांच किया गया दोस्तों Maruti Gypsy एक ऐसी कार थी जो मिडिल क्लास से लेकर भारतीय सेवा तथा सरकारी विभाग में भी जिप्सी का खूब इस्तेमाल किया जाने लगा था। दोस्तों समय आया साल 1993 का जब मारुति कंपनी ने सबसे पहले अपनी प्रीमियम कर Maruti Zen को लांच किया दोस्तों यह मॉडल इतना फेमस हुआ जिसकी मारुति ने कभी कल्पना भी नहीं की होगी।
Maruti 800 की सफलता।
जैसे-जैसे समय आगे बढ़ता जा रहा था मारुति सुजुकी कंपनी सफलता की सीढ़ी चढ़ती जा रही थी साल 1994 के बाद 1999 में मारुति सुजुकी ने अपना तीसरा प्लांट भी खोल दिया था और इसके बाद मारुति कंपनी ने एक से एक बेहतरीन कारों को लॉन्च करना शुरू कर दिया था। दोस्तों मारुति सुजुकी कंपनी ने जब अपनी Alto को लांच किया इसकी तगड़ी सफलता के बाद सन 2005 में मारुति सुजुकी ने Swift को लांच किया जो की युवा वर्ग को यह Swift कार बहुत पसंद आई।
Maruti 800 4×4।
दोस्तों इस बेहतरीन कारनामे को जिन्होंने किया है उनका नाम है (दीपराज चाई) है इन्होंने मारुति 800 में मारुति जिप्सी का चेसिस डाला है ऊपर से मारुति 800 की बॉडी लगाई है तथा इसी के साथ आपको बता दें कि कारों के साथ ऐसा कारनामा करने का काम दीपराज के पिताजी भी किया करते थे।
क्यों बनाया Maruti 800 को 4×4।
दोस्तों वैसे तो हर कार के पीछे कोई ना कोई कहानी होती है इस कर के पीछे कहानी यह है कि यह युवक जहां से है वहां पर मारुति 800 के सारे पार्ट बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं और इस युवक की यह पहले मारुति 800 है इसीलिए कहते हैं दोस्तों यदि आपके पास जज्बा है तो आप कुछ भी कर सकते हो।
Maruti 800 के फिचर्स।
दोस्तों Maruti 800 मैं फोर बाई फोर का ऑप्शन आता नहीं इसलिए दीपराज चाई ने इसमें नीचे मारुति जिप्सी की शैसीज़ लगाया हैं तथा उसी का गियर बॉक्स और इंजन भी इस्तेमाल किया है बात करें नीचे टायर की तो टायर थोड़े से बड़े लगाए गए हैं और बॉडी को बॉडी बुश से उठाया गया है इसके बाद बॉडी मारुति 800 का ही रखा गया है।
इसी के साथ मारुति 800 वाले डैशबोर्ड और उसी से मिलता जुलता इंटीरियर भी रखा गया है इस इस कार में चेसिस तो जिप्सी का लगाया गया है लेकिन सस्पेंशन मारुति 800 वाला ही इस्तेमाल किया गया है लेकिन यह कोई आम सस्पेंशन नहीं है यह मारुति सुजुकी 800 का अपग्रेड सस्पेंशन है दोस्तों इसी के साथ इसमें मारुति जिप्सी वाला कमानी भी इस्तेमाल किया गया है।
जिसकी वजह से इस मारुति 800 की आर्टिकुलेशन और भी तगड़ी हो गई है जिससे यह एक Mahindra Thar को टक्कर देने के लिए सक्षम हो गई है। दोस्तों इस मारुति 800 को लेकर आपकी क्या राय है नीचे कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं तथा आप एक फोर बाई फोर के रूप में महिंद्रा थार को पसंद करेंगे या फिर मारुति 800 या जिप्सी को